सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ाई जा रही धज्जियां, आवश्यक वस्तुओं के बढ़ रहे दाम

कोरोना वायरस के चलते मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 46 लाख लोगों को अग्रिम सामाजिक सुरक्षा पेंशन देने का ऐलान किया है। साथ ही एहतियातन इंदौर, उज्जैन, भोपाल में पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया है, बाकी प्रदेश में भी लॉकडाउन जारी है। गुरुवार सुबह आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी में मिली छूट के बाद बाजारों में भीड़ जमा हुई। कई इलाकों में सोश डिस्टेंसिंग का पालन ठीक से न करने की खबरें भी हैं।

सोशल डिस्टेंस मेंटेन नहीं: उज्जैन में फ्रीगंज इलाके में 1 मीटर की सोशल डिस्टेंस मेंटेन नहीं होने और हैंडवाश व सैनिटाइजर की व्यवस्था नहीं करने के कारण रॉयल सुपर मार्केट को आगामी आदेश तक बंद करवा दिया गया हैं। यहां वस्तुओं के दाम अधिक लेने की भी शिकायत भी मिली थी।

इंदौर मे सोशल डिस्टेंस मार्किंग: इंदौर में नगर निगम ने सोशल डिस्टेसिंग के लिए मार्क बनाए गए हैं। लोग इसका पालन भी कर रहे हैं।

जांच रिपोर्ट आने से पहले मौत: इंदौर में कोरोना वायरस संदिग्ध के सैंपल जांच के लिए भेजे थे, लेकिन रिपोर्ट नहीं आई है। हालांकि इस मरीज की पहले ही मौत हो गई है। इसके पहले उज्जैन की कोरोना वायरस से पीड़ि‍त एक वृद्ध महिला की इंदौर में इलाज के दौरान मौत हो गई थी।

जबलपुर में रिंग व्यवस्था: कर्फ्यू और लॉकडाउन में छूट के बीच जबलपुर के डिपोर्टमेंटल स्टोर के बाहर रिंग में खड़े रहने और हाथ धोने की व्यवस्था की गई है।

सब्जियों की दाम दोगुने: छूट के बीच जब लोग अपने घरों से सब्जी लेने पहुंचे तो पता चला कि इनके दाम अचानक दो गुने हो गए हैं। 20-25 रुपए में बिकने वाला आलू 50-60 रुपए में मिल रहा है। बाजार से कई चीजें नदारद है, सब्जी बेचने वालों ने मुनाफा कमाने के लिए सब्जियों के दाम बढ़ा दिए हैं।

बाजारों में लगी भीड़: इंदौर, भोपाल, जबलपुर, उज्जैन में कर्फ्यू और बाकी जिलों में लॉकडाउन में छूट मिलते ही जरूरी सामान लेने के लिए बाजार में लोगों की भीड़ जमा हो गई। पेट्रोल पंपों पर भी वाहनों की लाइन लग गई। इस दौरान कुछ लोग सोशल डिस्टेसिंग का पालन कर रहे थे तो कुछ बहुत पास पास खड़े रहे। सबसे ज्यादा भीड़ किराना दुकानों और सब्जी मंडियों में नजर आई।